तख्त पटना साहिब कमेटी अकाल तख्त के सामने पेश न हो सकी

 -  -  66


जाती कारणों का हवाला देते हुए, तख्त हरिमंदिर जी पटना साहिब कमेटी के अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही, महासचिव इंदरजीत सिंह, और अधीक्षक दलजीत सिंह आज 5 दिसंबर 2023 को अकाल तख्त द्वारा नियुक्त जांच पैनल के समक्ष उपस्थित नहीं हो सके। उन्हें अपने आचरण के बारे में स्पष्टीकरण देना था, जिसमें लगभग दो महीने पहले भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की पटना साहिब – गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान तख्त पटना साहिब की यात्रा के दौरान सिख संगत को दरबार साहिब से जबरन हटाने का मामला शामिल है। WSN की रिपोर्ट।

टना साहिब तख्त के अध्यक्ष-महासचिव-अधीक्षक की त्रयी को अकाल तख्त बुलाए जाने की पूरी घटना को गुप्त रखने का प्रयास किया गया था, अब यह सार्वजनिक ज्ञान बन चुका है कि उन्होंने एक बार फिर से व्यक्तिगत बहानों पर इस मुद्दे को टाल दिया है। WSN को पता चला है कि उन्हें समिति के सामने पेश होना था, लेकिन अंतिम समय तक वे नहीं आए और उपस्थित न होने के लिए व्यक्तिगत कारण दिए।

पहले भी, 23 अक्टूबर को अकाल तख्त द्वारा भेजे गए समन के जवाब में, जत्थेदार ने अपने सहायक के माध्यम से स्पष्टीकरण मांगा था। अकाल तख्त के पत्र में कहा गया था, “हमें संगत से लिखित शिकायतें और वीडियो प्राप्त हुए हैं जिसमें बताया गया है कि 18-10-2023 की शाम को, भारत के राष्ट्रपति की तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब की यात्रा के दौरान, तख्त साहिब के दरबार हॉल में उपस्थित संगत को दरबार साहिब से निकाला गया और बदसलूकी की गई। इसके अलावा, राष्ट्रपति के बैठने के लिए दरबार साहिब के अंदर एक अलग सिंहासन जैसा क्षेत्र बनाया गया था, जो मर्यादा का गंभीर उल्लंघन है।”

पत्र में एक सप्ताह के भीतर लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया था।

पटना की क्षुब्ध सिख संगत ने इस घटना के संबंध में जत्थेदार अकाल तख्त को विस्तृत प्रस्तुतियां भेजी थीं और अकाल तख्त जत्थेदार से तत्काल हस्तक्षेप करने की अपील की थी ताकि मर्यादा का ऐसा उल्लंघन और संगत का अपमान तख्त पटना साहिब या किसी अन्य ऐतिहासिक गुरुद्वारा या किसी भी गुरुद्वारा में फिर से न हो।”

President visit Patna Sahib

निगरानी संस्था द सिख कलेक्टिव ने भी जत्थेदार अकाल तख्त से गुरुद्वारा प्रबंधन में इस सिख परंपराओं के उल्लंघन को गंभीरता से लेने की अपील की थी।

सिख संगत के एक सदस्य इकबाल सिंह लकी बग्गा ने वर्ल्ड सिख न्यूज़ से बात करते हुए कहा, “हम जानते हैं कि दिए गए बहाने महज झूठ हैं। यह कमेटी झूठों का समूह है। हालांकि, हम संतुष्ट हैं कि अकाल तख्त साहिब ने मर्यादा के इस अपवर्तन पर ध्यान दिया है और हमें उम्मीद है कि सिख प्राधिकारी इसे इसके तार्किक निष्कर्ष तक ले जाएंगे।”

“हम जानते हैं कि दिए गए बहाने महज झूठ हैं। यह कमेटी झूठों का समूह है। हालांकि, हम संतुष्ट हैं कि अकाल तख्त साहिब ने मर्यादा के इस अपवर्तन पर ध्यान दिया है और हमें उम्मीद है कि सिख प्राधिकारी इसे इसके तार्किक निष्कर्ष तक ले जाएंगे।”

“भारतीय राष्ट्रपति के तख्त पटना साहिब की यात्रा के समय जो हुआ, उससे हम अब भी आहत हैं, भले ही कई दिन बीत चुके हैं।”

महत्वपूर्ण रूप से, तख्त पटना साहिब कमेटी के अध्यक्ष और महासचिव के लिखित प्रस्तुतिकरण में मुश्किल से कोई स्पष्टीकरण दिया गया था और पूरी गलती अधीक्षक दलजीत सिंह के दुराचार पर डालने का प्रयास किया गया था।

जत्थेदार अकाल तख्त गियानी रघबीर सिंह के व्यक्तिगत सहायक जसपाल सिंह ने इस संवाददाता से बात करते हुए पटना से आधिकारिक पदाधिकारियों के उपस्थित न होने की पुष्टि की और जानकारी दी कि “उन्हें अकाल तख्त साहिब में उपस्थित होने के लिए नई तारीख दी जाएगी।”

66 recommended
589 views
bookmark icon

Write a comment...

Your email address will not be published. Required fields are marked *