सिंह सभा चितकोहरा ने तख़्त पटना समिति की मर्यादा उल्लंघन के लिए कड़ी आलोचना की

 -  -  37


श्री गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष जगजीवन सिंह के नेतृत्व में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा, गोबिन्द नगर, चितकोहरा, पटना साहिब की संगत के सदस्यों ने ज्ञानी रघुवीर सिंह जत्थेदार अकाल तख़्त साहिब से 18 अक्टूबर 2023 को भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की यात्रा के दौरान दरबार साहिब से संगत को बाहर धकेलने के लिए मर्यादा की उल्लंघन के लिए तख़्त समिति के खिलाफ सिख परंपरा के अनुसार अनुशासनिक कार्रवाई की मांग की है। WSN की रिपोर्ट।

स दिन पहले भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तख़्त पटना साहिब का दौरा किया। तख़्त पटना साहिब समिति ने प्रशासन, पुलिस और भारतीय राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल अधिकारियों के दबाव में आकर तख़्त के दरबार साहिब में अंदर बैठी संगत को जबरन बाहर धकेला । यह अभूतपूर्व था। यह कभी भी किसी सिख गुरुद्वारा में नहीं हुआ। पटना की सिख संगत ने तख़्त पटना साहिब की प्रबंधक समिति का पर्दाफाश करने की जिम्मेदारी उठा ली है, जो सिख मर्यादा के बजाय प्रशासनिक प्रोटोकॉल को महत्वपूर्ण मानते हैं।

याचिका में बताया गया है कि संगत राष्ट्रपति को दी गई विशेष सुविधा से असंतुष्ट है, जिससे दरबार साहिब में पंथिक मानकों की हानि हुई है। विशेष इंतजाम करना, सुरक्षा कर्मियों से दरबार हॉल को भर देना, संगत के बिना कीर्तनी जथा को कीर्तन करने के लिए मजबूर करना, और पवित्र स्थल में प्रवेश करने से पहले राष्ट्रपति का स्वागत करना, इस सभी ने सिख संगत को गहरे रूप से आहत किया है।

No Sangat in Darbar Sahib Takht Patna Sahib

पटना की सिख संगत घटनाक्रम के इस मोड़ से बहुत आहत है जिसने पटना के सिखों को गलत कारणों के लिए ध्यान केंद्रित किया है । अगर किसी को दोष देना हो तो वह है पटना की तख़्त समिति, पुलिस, पटना प्रशासन, और भारत के राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल विभाग, जिन्होंने सुरक्षा की चिंता में गुरुद्वारा मर्यादा को अनदेखा कर दिया।

Gurjeet Singh Patnaवर्ल्ड सिख न्यूज़ से बातचीत में गुरजीत सिंह, जो इस घटना पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी आवाज़ उठाने वाले पहले सिख थे, ने कहा, “हमने जत्थेदार अकाल तख़्त से पत्र लिखकर तख़्त समिति के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की है। यह असहिष्णुता से परे है।”

संगत के प्रतिक्रिया पर पूछे जाने पर उन्होंने दु:खी होकर कहा, “हम अपना योगदान दे रहे हैं लेकिन संगत प्रमुख रूप से अप्रतिक्रियाशील है। हम फिर भी अपनी आवाज़ उठाना जारी रखेंगे और सुनिश्चित करने के लिए जुटे रहेंगे कि ऐसी गलत करवाई कभी दोहराई नहीं जाती।”

बैठक में उपस्थित उन मुख्य लोगों में कंवलजीत सिंह, रणजीत सिंह छाबरा  कुलजीत सिंह बग्गा समेत गुरजीत सिंह और गुरुद्वारा के अध्यक्ष जगजीवन सिंह शामिल थे।

Jagjivan Singh Patnaगुरुद्वारा के अध्यक्ष जगजीवन सिंह ने वर्ल्ड सिख न्यूज से कहा, “हमें पता चला है कि अकाल तख्त ने पहले ही तख्त पटना समिति को एक कारण बताओ नोटिस भेज दिया है। यह एक ऐसा मुद्दा नहीं है जो इतनी आसानी से समाप्त हो जाएगा। हर कार्यकारी पदाधिकारी, सेवादार, और वह सभी लोग जिन्होंने संगत को परेशान किया, वे सभी दोषी और जवाबदेह हैं। पटना के पूरे सिख संगत के सहयोग से हम इसे इसके तार्किक निष्कर्ष तक ले जाएंगे।”

Singh Sabha Chitkora appeal to Jathedar Akal Takhtगुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा, गोबिन्द नगर, चितकोहरा, पटना द्वारा लिखित पत्र में तख्त पटना समिति के अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही, वरिष्ठ उपाध्यक्ष लखविंदर सिंह, कनिष्ठ उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह, महासचिव इंदरजीत सिंह और सचिव हरबंस सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। पत्र में कहा गया है कि इन कार्यकारी पदाधिकारियों ने सभी गुरु नानक नाम लेवा की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है और जत्थेदार को इस मामले में जल्द ही कार्रवाई कर लेनी चाहिए और उन्हें अकाल तख्त साहिब पर बुलवाना चाहिए।

अभ जथेदार अकाल तख्त के अदालत में गेंद है, क्योंकि पहले ही पटना के संगत के एक समूह ने ज्ञानी रघुवीर सिंह से मांग की है कि तख्त पटना समिति और इसके सुपरिन्टेन्डेन्ट दलजीत सिंह को उनकी दुराचारों, चुनाव में देरी और गुरुद्वारा खरीददारी में भ्रष्टाचार समेत, सजा दी जानी चाहिए।

37 recommended
353 views
bookmark icon

Write a comment...

Your email address will not be published. Required fields are marked *