अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा के नफरती अभियान को रोका जाए

 -  -  48


हाल ही में, जम्मू और कश्मीर में पिछले पांच दिनों में सामने आई घटनाओं में, दिल्ली स्थित दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के नेतृत्व ने, विशेष रूप से गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने खतरनाक रूप से घृणित भूमिका निभाई है और सिख समुदाय को उपहास का पात्र तो बनाया ही है, उन्हें अलगथलग करने की कोशिश की गयी है। सिखों और कश्मीरी मुसलमानों की पारंपरिक एकता क्षतिग्रस्त हुई है और खतरे में पड़ गई है।  सौभाग्यवश, समझदार तत्व इसे पूर्ववत करने का काम कर रहे हैं। वर्ल्ड सिख न्यूज़ के संपादक जगमोहन सिंह का कहना है कि विवाह के विवादित मामले  व्यक्तिगत और सामाजिक मुद्दे हैं और इसमें किसी भी राजनीतिक या राजनीतिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है। वह एक संवेदनशील और समझदार दृष्टिकोण का आह्वान करते हैं और मनजिंदर सिंह सिरसा और उनके जैसे लोगों द्वारा निभाई गई भूमिका की चौतरफा निंदा करते हैं।

‘जिहाद’मुसलमानों के लिए एक पवित्र शब्द है और मैं इसका सम्मान करता हूं। ‘मोर्चा’ सिखों के लिए एक पवित्र शब्द है और मैं इसका सम्मान करता हूं। ‘युद्ध’ हिंदुओं के लिए एक पवित्र शब्द है और मैं उसका भी सम्मान करता हूं। हालाँकि, ‘लव जिहाद’ का उपनाम एक राजनीतिक शब्द है, जो इस्लाम को मानने वाले व्यक्तियों और समुदायों के खिलाफ अपमानजनक तरीके से गढ़ा गया है और मुझे बिलकुल पसंद नहीं।

आईये हकीकत से रूबरू होते हैं।  चाहे वह सिख हों, मुस्लिम हों या हिंदू – सभी समुदाय, वास्तव में अंतर-धार्मिक विवाहों को न ही पसंद करते हैं और न ही समर्थन। यदि उनके समुदाय की कोई महिला सदस्य, दूसरे धर्म या समुदाय में विवाह करती है या विवाह का प्रयास करती है, तो वह समुदाय परेशान हो जाता है ।

परिवारों और धार्मिक समूह, महिला की इच्छा को स्वीकार करने, भाग्य के समक्ष खेदजनक परास्त होने, दोनों व्यक्तियों को विवाह को भंग करने का परामर्श देने, अपहरण जैसा विध्वंसक कार्य करने, तथ्यों का मिथ्याकरण करने, इत्यादि जैसी की प्रतिक्रिया देते हैं, जैसा कि जम्मू कश्मीर के वर्तमान मामले में हुआ है।

हर कोई जानता है कि वर्तमान समय में जिस वैश्विक गांव में हम रहते हैं, वहां समुदायों के व्यक्तियों के बीच बातचीत को देखते हुए, विभिन्न धर्मों के सिद्धांत या धार्मिक नेताओं द्वारा इसकी व्याख्या के बावजूद, ऐसे विवाहों को रोकना असंभव है।  इन व्यक्तिगत निर्णयों के पक्ष में कानून का होना भी एक महत्वपूर्ण कारक है।

बेशक, यह परिवारों पर निर्भर है कि जहां तक ​​उनके पुरुष और महिला बच्चे के अंतर्धार्मिक विवाह का संबंध है, वे अपने बच्चों का पालन-पोषण अंतर्मुखी होने के लिए या बहिर्मुखी होने के लिए करना चाहते हैं।

धर्मों के कुछ नायक, धर्मांतरण को, अपने धर्म की संख्या बढ़ाने के तरीके के रूप में वकालत करते हैं और सिख अपने को लाचार पाते हैं क्यूंकि उनके धार्मिक प्रचारक और मिशनरी ऐसे प्रयास नहीं करते  इतिहास भी इसका गवाह है।

मनजिंदर सिंह सिरसा की नई दिल्ली से जम्मू-कश्मीर की यात्रा सिख समुदाय को महंगी पड़ेगी, अगर वह एक स्वर में उनकी गतिविधियों की निंदा नहीं करता है। यह कहना सही नहीं होगा कि मनजीत सिंह जीके ने कोई बेहतर प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने भी भाजपा की पंक्ति का अनुसरण किया है।  परमजीत सिंह सरना भी भावनाओं में बह गए, हालांकि वे संवेदनशील रुख अपना सकते थे।

सच कहूं तो, दिल्ली और पंजाब के सिखों को मनजिंदर सिंह सिरसा के कार्यालय के बाहर एक मोर्चा निकालना चाहिए, जो अपने स्वामी भाजपा के आकाओं के इशारे पर, पिछले कुछ दशकों में सिखों और कश्मीरी मुसलमानों द्वारा की गयी कड़ी मेहनत से एक-दूसरे के प्रति अर्जित सम्मान को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है।

मुगल काल की दुश्मनी, पंजाब के 1947 के बंटवारे की तबाही और सड़कों पर दोनों पक्षों की हत्याओं को पीछे छोड़ने के लिए बहुत प्रयास, प्यार, सम्मान और लोकतांत्रिक व्यवहार और बातचीत की जरूरत पड़ी है।

जम्मू-कश्मीर के सिख समुदाय के बुजुर्गों – विभिन्न संगठनों और सिख युवाओं के प्रबुद्ध वर्गों ने जो भी कुछ हुआ है उसे हल्के में नहीं लिया है और बहुसंख्यक कश्मीरी मुस्लिम और अल्पसंख्यक सिख समुदायों के बीच के अच्छे संबंध को दोहराया है।

दिल्ली और दुनिया भर में सिख समुदाय की व्यापक सेवा को आधार के रूप में इस्तेमाल करते हुए, दिल्ली गुरुद्वारे कमेटी के अध्यक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरी तरह से अनदेखा करते हुए और दिल्ली के सिखों के ज्वलंत मुद्दों से दूरी बनाते हुए, मनजिंदर सिंह सिरसा सिख समुदाय के नए मास्टर रछपाल सिंह हैं। किसी ने उन्हें सेवा करने के लिए नहीं कहा जिसका वह इतना श्रेय लेते हैं और अब धार्मिक और राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास कर रहे हैं।

जो इतिहास के इस सन्दर्भ के लिए नए हैं, विशेष रूप से शिरोमणि अकाली दल और सामान्य रूप से सिख समुदाय के द्वारा समाज के हितों के लिए किये गए कार्यों के लिए, दिल्ली में मास्टर रछपाल सिंह हर मुदे में केंद्र सरकार के चाटुकार थे।  एक हफ्ते से भी कम समय में हमें मनजिंदर सिंह सिरसा के रूप में , एक मास्टर रछपाल सिंह मिल गया है। दुख की बात है कि शिरोमणि अकाली दल और यहां तक ​​कि अकाल तख्त साहिब ने भी इसके खिलाफ मुंह नहीं खोला है। इसके विपरीत, वे गलत सूचना के अपराध में भागीदार बन गए हैं।

मनजिंदर सिंह सिरसा की नई दिल्ली से जम्मूकश्मीर की यात्रा सिख समुदाय को महंगी पड़ेगी, अगर वह एक स्वर में उनकी गतिविधियों की निंदा नहीं करता है। यह कहना सही नहीं होगा कि मनजीत सिंह जीके ने कोई बेहतर प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने भी भाजपा की पंक्ति का अनुसरण किया है। परमजीत सिंह सरना भी भावनाओं में बह गए, हालांकि वे संवेदनशील रुख अपना सकते थे।

सिख नैतिकता और नागरिक व्यवहार के दृष्टिकोण से, राजनीतिक नेतृत्व की भूमिका और जम्मू और श्रीनगर में कुछ दकियानूसी सोशल मीडिया योद्धाओं की इस्लाम विरोधी भाषा बोलना अत्यंत खेदजनक और निंदनीय है।

श्रीनगर से नई दिल्ली तक सिरसा का ‘विजय मार्च’, जो एक कश्मीरी सिख महिला और उसके नए पति के साथ गुरुद्वारा बंगला साहिब में प्रार्थना के साथ समाप्त हुआ, की सिख समुदाय में कोई धार्मिक या सामाजिक स्वीकृति नहीं है, भले ही सिख समुदाय वर्तमान घटनाओं के त्वरित मोड़ पर स्तब्ध और मौन है, किसी भी तरह से इसका समर्थन नहीं करता है।

कुछ ही हफ्तों में दो बार शादी करने वाली महिला के चेहरे पर डर का मनोविकार साफ झलकता है जब उसे दिल्ली ले जाया जाता है, जो राजनीतिक और गैर-न्यायिक तरीके से किया गया तमाशा है।

मनजिंदर सिंह सिरसा के जुझारूपन को हर हाल में परास्त करना होगा। जम्मू और कश्मीर प्रशासन द्वारा हिरासत में लिए जाने की संभावनाओं के बावजूद, यह सिखों और कश्मीरी मुसलमानों द्वारा एक स्वस्थ पहुंच का समय है।

मनजिंदर सिंह सिरसा जम्मू-कश्मीर में दो समुदायों को बांटने का बीजेपी का गंदा खेल खेल रहे है. अपने दिल्ली दौरे के दौरान कश्मीरी नेतृत्व को मूर्ख बनाने के बाद, भाजपा ने अपने कठपुतली मनजिंदर सिंह सिरसा का इस्तेमाल “कश्मीर में परेशानी” बढ़ाने करने के लिए बहुत अच्छी तरह से किया है।  यह बेहद परेशान करने वाला है कि मनजिंदर सिंह सिरसा ने कश्मीर में किसी भी सिख और कश्मीरी नेता से बात किए बिना मुद्दों को उठाया। उन्होंने पहले ही सिख छवि को काफी नुकसान पहुंचाया है और अब अपनी भाजपा समर्थक बातों से पूरी तरह बेनकाब हो गए हैं।

सिरसा के इशारे पर जम्मू के सिख युवाओं ने असंवेदनशील बयानबाजी की है और आशा है कि वे जल्द से जल्द मौके पर पछताते हुए अपना और समुदाय का भला करेंगे। किसी भी मामले में, कश्मीरी मुसलमानों को यह ज्ञात हो के कोई भी सिख, इस्लाम या हिंदू धर्म या किसी भी धर्म के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहेगा, लेकिन, सिख समुदाय, मुस्लिम, हिंदुत्व तथा इसाईओं के धार्मिक आक्रमण का कड़ा विरोध करेगा।

इंगलैंङ में सिख लड़कियों को बेहला फुसलाकर जीवन ख़राब करने का प्रलेखित, संगठित और सिद्ध मामला एक सच्चाई है। फिर भी, वहाँ भी, ऐसे व्यक्तियों को जिन पर ऐसा करने का आरोप लगाया जाता है उन्हे व्यक्तिगत अपराधियों के रूप में देखा जाता है, न कि उनके समुदायों को कलंकित करने का जिनसे वे संबंधित हैं।

मुस्लिम समुदाय या अन्य सभी समुदायों को जो सिखों की किसी सेवा के लाभार्थी हैं को जान लेना चाहिए कि सिखों की सेवा किसी भी आर्थिक हितों या लाभ के लिए नहीं है। यदि कोई हमारी सेवा का सम्मान करता है, तो यह आत्मा-संतोषजनक है; अगर वह इस पर ध्यान नहीं देता तो भी हम इसे जारी रखेंगे।

हम में से जो प्रतिशोधी शब्द बोल रहे हैं, वह भाई घनैया जी की परंपरा से अनजान हैं। हमारी सेवा सरबत दा भला – सभी मानव जाति के कल्याण के लिए है। हम बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं। किसी भी सिख या सिख सेवा संगठन ने कोरोना महामारी या किसी अन्य सेवा के दौरान सिर्फ निस्वार्थ सेवा की है न कि पैसा कमाने के लिए। समाजशास्त्री दीपांकर गुप्ता ने अपने हालिया लेख में इस बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि सिखों कि यह सेवा उनकी ज़िन्दगी का एक नियमित अंग है और इसीलिए वह इतनी आसानी से कर लेते हैं।

अपनी निस्वार्थ सेवा के प्रति अभिमानी भाव से बोलने वाला सिख वास्तव में निस्वार्थ सेवा नहीं कर रहा है और सिखों और सिख धर्म को बदनाम कर रहा है। सेवा में किसी पर कोई एहसान नहीं है – किसी पर एहसान नहीं

हमारा इतिहास और परंपरा, महिलाओं, कमजोरों और दलितों के सम्मान और उनकी रक्षा करने की अपनी भूमिका निभाने के लिए बाध्य करता हैं और हम ऐसा करना जारी रखेंगे, चाहे उनकी आस्था, जाति और राजनीतिक झुकाव कुछ और हैं।

48 recommended
357 views
bookmark icon