पटना संगत ने भारतीय राष्ट्रपति के आगमन पर मर्यादा उल्लंघन को लेकर अकाल तख्त से कार्रवाई की मांग की

 -  -  41


सिख समुदाय को चौंकाने वाली घटना के कारण, पटना की सिख संगत ने अकाल तख्त साहिब के सर्वोच्च धार्मिक प्राधिकृत, जथेदार  ज्ञानी रघबीर सिंघ जी से तत्काल हस्तक्षेप की अपील की है। इसका कारण था भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की हाल की यात्रा के दौरान तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब में सिख मर्यादा की स्पष्ट उल्लंघना। वर्ल्ड सिख न्यूज के संपादक जगमोहन सिंघ ने फोटो और वीडियो प्रमाणों के आधार पर और जो संगत भारतीय राष्ट्रपति की यात्रा के कुझ घंटे पहले दरबार हाल में मौजूद थी, उस संगत के सदस्यों से बातचीत करके रिपोर्ट तैयार की है ।

स्वीर को ध्यान से देखें। भारतीय राष्ट्रपति दरबार साहिब, तख्त पटना साहिब में हैं। उनकी सुरक्षा और प्रबंधक समिति की टीम को छोड़कर वहां सिख संगत का एक भी सदस्य नहीं है। पटना में कोई भूकंप या अन्य आपदा नहीं हुई थी जिससे संगत नहीं आ सकी। द वर्ल्ड सिख न्यूज द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी के अनुसार, संगत की संख्या लगभग 70-80 थी, जिसमें से अधिकांश महिलाएं थीं।

आगंतुक नेता के सुरक्षा कवच के प्रतिसाद में, तख्त पटना साहिब के अधीक्षक – दलजीत सिंघ ने  भद्दे  शब्दों का इस्तेमाल करके संगत को दरबार साहिब से बाहर भगा दिया। स्पष्ट रूप से वह प्रबंधक समिति के आदेशों का पालन कर रहे थे।

चापलूसी की सर्वाधिक भयानक प्रदर्शन की इस घटना में, तख्त प्रबंधक समिति ने प्रशासनिक और राजनीतिक प्रणाली के प्रति अपनी अधीनता को खुलेआम प्रदर्शित किया। सिख संगत को दरबार साहिब, तख्त पटना साहिब से बाहर कर दिया, पवित्र स्थल की पवित्रता में घोर उल्लंघन कर दिया।”

President visit Patna Sahib 2

“ऊपर दिए गए फोटो को ध्यान से देखें। भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तख्त समिति के सदस्यों, उनके सुरक्षा कर्मियों और तख्त समिति के सेवादारों द्वारा घेरे गए हैं। दरबार साहिब में संगत का एक भी सदस्य नहीं है।”

WSN ने उन परिवार के सदस्यों से बात की जो लुधियाना से थे और पटना के संगत का हिस्सा बने थे और जिन्हें दरबार साहिब से बाहर धकेल दिया गया था। परिवार की महिला ने कहा, “मैं पूरी तरह से दुखी हो गई थी। ऐसा कभी भी कहीं भी नहीं हुआ है। मैं पटना के संगत में शामिल थी और तख्त समिति के लिए उदाहरण स्वरूप दंड की मांग करती हूँ।”


“मैं पूरी तरह से दुखी हो गई थी। ऐसा कभी भी कहीं भी नहीं हुआ है। मैं पटना के संगत में शामिल थी और तख्त समिति के लिए उदाहरण स्वरूप दंड की मांग करती हूँ।”

लुधियाना की एक सिख महिला जो 18 अक्टूबर को भारतीय राष्ट्रपति के दौरे के दौरान तख़्त पटना साहिब, दरबार साहिब में संगत का हिस्सा थी।


आश्चर्य और चौंका हुआ, पंजाब और सिंध बैंक के पूर्व वरिष्ठ प्रबंधक गुरशरणजीत सिंघ, जो तख्त साहिब का दौरा कर रहे थे, ने WSN से कहा कि सिंगापुर से एक सिख महिला थी, जिसने दलजीत सिंघ सुपरिटेंडेंट के नेतृत्व में सेवादारों द्वारा धकेलाव का सामना किया और वह स्पष्ट रूप से परेशान और गुस्से में थी।

पटना के सिख समुदाय के वरिष्ठ नेता मनोहर सिंघ बग्गा, जिनके नेतृत्व में संगत की बैठक हुई थी, ने समुदाय के दुःख को जोरदार रूप से व्यक्त किया, “हमारी पवित्र संस्थाओं के लंबे इतिहास में, किसी भी सम्मानित व्यक्ति की यात्रा, चाहे वह कितनी ही प्रतिष्ठित क्यों न हो, कभी हमारी परंपराओं की पवित्रता को पारित नहीं की है। यह स्पष्ट विचलन न केवल अभूतपूर्व है बल्कि गहरे रूप से चुभता है।”


“हमारी पवित्र संस्थाओं के लंबे इतिहास में, किसी भी सम्मानित व्यक्ति की यात्रा, चाहे वह कितनी ही प्रतिष्ठित क्यों न हो, कभी हमारी परंपराओं की पवित्रता को पारित नहीं की है। यह स्पष्ट विचलन न केवल अभूतपूर्व है बल्कि गहरे रूप से चुभता है।”

मनोहर सिंघ बग्गा, पटना के सिख समुदाय के वरिष्ठ नेता


“तख्त साहिब के अंदर मौजूद संगत, जो गुरबानी कीर्तन में लीन थी, वे राष्ट्रपति की यात्रा को सुविधा प्रदान करने के लिए जबरन बाहर निकाल दिए गए। समुदाय में एक और प्रभावशाली आवाज़, इकबाल सिंघ लकी बग्गा, ने विलाप किया, “गुरबानी के श्रोता स्थान परिवर्तित किए गए। यह पहले कभी नहीं हुआ, न ही अन्य उच्च-प्रोफाइल व्यक्तियों के आगमन पर।”

Iqbal Singh Lucky Baggaइकबाल सिंघ लकी बग्गा ने यह भी उल्लेख किया कि संगत को परेशानी हुई जो अपने कमरों में बंद किए गए थे और वे पटना से प्रस्थान करने के लिए रेलवे स्टेशन नहीं जा सके। उन्होंने आगे बताया कि घर लौटते समय स्कूल के बच्चे भी तख्त परिसर में प्रवेश करने से रोके गए थे।

इन गंभीर चिंताओं को हल करने के लिए पटना में सिख संगत की एक बैठक बुलाई गई। बैठक में, बहुत सारे नेताओं ने तख्त पटना साहिब समिति की कथित दुराचार की तीव्र आलोचना की, उसके बाद संगत ने एक समूह निर्णय पास किया, जिसमें सबसे प्रमुख था कि ज्ञानी रघबीर सिंघ, जथेदार अकाल तख्त साहिब से तख्त पटना साहिब समिति को उनकी क्रियावलियों के लिए जवाब देने के लिए बुलवाया जाए।


“यह अभूतपूर्व है। जब पूर्व भारतीय राष्ट्रपति तख़्त पटना साहिब पहुंचे थे, तब भी ऐसा नहीं हुआ। हम इसे चुपचाप नहीं सहेंगे। समिति को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।”

इकबाल सिंह लकी बग्गा


जथेदार अकाल तख़्त के प्रति पत्र में लिखा है, “आश्चर्यजनक और चिंताजनक बात यह है कि वर्तमान प्रबंध समिति ने प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देशों का विरोध नहीं किया, जो सिख धार्मिक प्रथाओं के विपरीत थे और इस ऐतिहासिक स्थल की पवित्रता का उल्लंघन किया।”

“शायद तख्त साहिब के इतिहास में पहली बार ऐसी घटना हुई है। पहले, भारत के पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद समेत कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंघ जी की जन्मभूमि पर श्रद्धांजलि दी थी, लेकिन प्रबंधक समिति कभी इस स्तर तक नहीं गिरी थी।”

सिख संगत के एक सक्रिय सदस्य, जो घटनाओं के इस मोड़ पर अत्यंत असंतुष्ट थे, इकबाल सिंघ लकी बग्गा ने WSN से कहा, “हमने अपने जथेदार साहिब से अनुरोध किया है कि वह प्रबंधक समिति के सदस्यों और अधिकारियों को, जो निरंतर आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं, अकाल तख्त साहिब में बुलवाएं और उन्हें सिख आचार संहिता के अनुसार सजा दें ताकि भविष्य में कोई अन्य नेता इस प्रकार की स्थूल अवमानना करने की हिम्मत ना करे।”

Maharaja Singh Sonuमहाराजा सिंघ सोनू, पूर्व जूनियर उपाध्यक्ष और वर्तमान में कार्यकारी सहयोगी सदस्य, ने प्रबंधक समिति के विलंबित चुनाव से लेकर तख्त लंगर के खरीददारी में भ्रष्टाचार के आरोपों तक अतिरिक्त चिंताओं की चर्चा की। “जब इन सभी घटनाओं को एक साथ देखा जाता है, तो यह एक चिंताजनक चित्र प्रस्तुत करता है। तुरंत कार्रवाई की अवश्यकता है,” उन्होंने जोर दिया।

WSN को पता चला है कि भ्रष्टाचार और दुराचार के आरोप गुरविंदर सिंघ पर लगाए गए हैं, जिन्हें तख्त प्रबंधक समिति का सदस्य अवैध रूप से मनोनीत किया गया है, जबकि नई प्रबंधक समिति के चुनाव होने अभी बाकी हैं।

प्रबंधक समिति की अवधि समाप्त हो चुकी है। पटना की संगत ने जथेदार अकाल तख्त से यह भी अनुरोध किया है कि वह गुरु गोबिंद सिंघ जी के आगामी गुरपुरब के उत्सव की देखरेख के लिए एक उप-समिति गठित करें ताकि सत्ता का दुरुपयोग न हो।

सामूहिक जिम्मेदारी को संदर्भित करते हुए, पटना की संगत ने सुपरिटेंडेंट दलजीत सिंघ की बर्खास्तगी की मांग की, यह कहते हुए, “इस सभा में माना जाता है कि केवल प्रबंधक समिति से आदेश का क्रियान्वय करना दलजीत सिंघ को उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं करता। एक धार्मिक सिख और तख्त साहिब के एक समर्पित अधिकारी के रूप में, उस का सर्वोत्तम कर्तव्य है कि वह प्रमुख तख्त साहिब की पवित्रता और मर्यादा की सुरक्षा और संरक्षण करे। संगत दृढ़ता से मानती है कि हर सिख, विशेष रूप से जिम्मेदारी के ओहदे  पर  रहने वाले, हमारे धर्म के सम्मान और परंपराओं को उन्हें सब से ऊपर प्राथमिकता देनी चाहिए।”

हालांकि तख्त प्रबंधक समिति ने दलजीत सिंघ द्वारा एक निर्बल माफी के माध्यम से अपनी चमड़ी को बचाने की कोशिश की, परिणामस्वरूप उन्होंने अपनी चूक को स्वीकार ही कर लिया है। तथाकथित स्पष्टीकरण के एक संक्षिप्त पाठन से भी यह दिखाई देता है कि तख्त पटना साहिब समिति से झुकने के लिए कहा गया था, लेकिन वे तो रेंगने ही लग गए। अगर यह प्रवृत्ति जारी रहती है, तो बिना रीढ़ के नेता बिना और बिना रीढ़ के स्टाफ के सर्वोच्च धार्मिक केंद्रों की पवित्रता और मर्यादा को नष्ट कर देंगे।

एक समर्थनात्मक बयान में, तख्त दमदामा साहिब के जथेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंघ ने एक वीडियो संदेश में, मामले की गंभीरता को अधोरेखित किया और तख्त पटना समिति को अवज्ञा के लिए क्षमा मांगने की आवश्यकता पर जोर दिया। पटना की संगत इससे संतुष्ट नहीं है।

Patan Sahib Committe and President


तख्त प्रबंध समिति ने तख्त साहिब की सम्मान और मर्यादा की तुलना में राष्ट्रपति की प्रोटोकॉल को प्राथमिकता दी।


स्पष्ट रूप से, जैसा कि जथेदार को भेजी याचिका में लिखा है,  “तख्त प्रबंध समिति ने तख्त साहिब की सम्मान और मर्यादा की तुलना में राष्ट्रपति की प्रोटोकॉल को प्राथमिकता दी। तख्त प्रबंध समिति राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल अधिकारियों, स्थानीय प्रशासन और पुलिस को यह सूचित करने में विफल रही कि सिख आचार संहिता और तख्त पटना साहिब या किसी भी गुरुद्वारा में दरबार साहिब की पवित्रता पर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है।”

Meeting Door closedतख्त समिति कितना गिर सकती है उसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब सिख संगत तख्त परिसर में बैठक कमरे में एक बैठक आयोजित करना चाहती थी, तो सभा कक्ष को ताले से बंद कर दिया गया था और चाबियां उपलब्ध नहीं की गई।

Giani Raghbir Singh JiWSN को पता चला है कि अकाल तख़्त सचिवालय ने भारतीय राष्ट्रपति की हाल की यात्रा से संबंधित पूरी घटना पर तख़्त पटना साहिब प्रबंधक समिति से स्पष्टीकरण मांगा है। हालांकि, इस रिपोर्ट को दर्ज करने तक, तख़्त पटना साहिब समिति ने इस मामले पर चुप्पी बरकरार रखी है।

यहाँ उल्लेख किया जा सकता है कि राष्ट्रपति मुर्मू ने तख्त प्रवेश द्वार के मुख्य गेट से कुछ कदम दूर अपनी वाहन से उतरकर, इकट्ठे हुए भीड़ की ओर सजीव और विनम्रता से हाथ हिलाकर परिसर में प्रवेश किया। फिर भी, प्रोटोकॉल विभाग की अधिक उत्साहितता को सवाल किया जाना चाहिए और राष्ट्रपति कार्यालय इस पर नज़र रखे ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि यह किसी भी धार्मिक पूजा स्थल पर दोहराया नहीं जाए।

विश्व सिख समुदाय पटना की सिख संगत की भावनाओं की प्रतिध्वनि करता है, हस्तक्षेप की मांग को बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे कहानी पता लगता है, विश्व सिख समुदाय निर्णायक क्रियावली की प्रतीक्षा करता है, पुष्टि करता है कि उनकी धार्मिक परंपराएँ और पवित्रताएँ राजनीतिक प्रभाव के बावजूद समझौता किए बिना बनी रहेगी हैं।

41 recommended
417 views
bookmark icon

Write a comment...

Your email address will not be published. Required fields are marked *